Two Factor Authentication kya hai – How to Use Two Factor Authentication in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बेहद महत्वपूर्ण विषय पर बात करने जा रहें सुरक्षा कारणों से बेहद ज़रूरी है . Two Factor Authentication kya hai – How to Use Two Factor Authentication in Hindi- दोस्तों WhatsApp, फेसबुक accounts या फिर Online Payment करते हुए आपने “2 Factor Authentication” या “2 step Authentication‘ के बारे में जरूर सुना होगा। और यदि नहीं सुना है तो आज का यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला है। क्योंकि 2 Factor ऑथेंटिकेशन के बारे में जानना सभी इंटरनेट यूजर्स के लिए बहुत आवश्यक है |

आपको ऑनलाइन होने वाले खतरों से बचाने के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जानकारी होना चाहिए इसलिए आज हम आपको बेहद सरल एवं स्पष्ट शब्दों में 2 Factor ऑथेंटिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं! दोस्तों यह आपकी Online Security में Double Layer का काम करती है, जो आपके Online Account को धोखाधड़ी, hackers से बचाती है।

इसी को देखते हुए आज हम Two Factor Authentication kya hai – How to Use Two Factor Authentication in Hindi–   2 step authentication क्या हैइसके क्या-क्या उपयोग एवं फायदे हैंकैसे काम करता है! और इसका कैसे इस्तेमाल करें। इसकी पूरी जानकारी लेकर आए हैं तो आज के इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक जरूर पढ़ें! आइए दोस्तों बिना देरी किए जानते हैं यह

Two Factor ऑथेंटिकेशन क्या होता है?

Two फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक प्रमाणीकरण विधि है! जिसके जरिए एक उपयोगकर्ता दो या दो से अधिक Evidence (सबूत) से किसी ऑनलाइन अकाउंट को ऑक्सीस कर पाता है

 दोस्तों Two step Authentiction को समझने से पूर्व यहाँ one step ऑथेंटिकेशन को समझना आपके लिए जरूरी हो जाता है! One step  authentication को अगर हम उदाहरण की सहायता से समझें तो आमतौर पर यदि आपको अपना फेसबुक अकाउंट access करना है, तो आप Id पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। और आपका फेसबुक अकाउंट किसी भी डिवाइस में Login हो जाता है।

दोस्तों यह तो हुआ one Step Verifiaction जहां सुरक्षा की केवल single-layer कार्य करती है।

परंतु जब आप Two factor Authentication Enable करते हैं तो आपके फेसबुक अकाउंट में Id, पासवर्ड डालने के बाद भी उस Account के verification के लिए दूसरा पासवर्ड Otp के जरिए आपके पास  पहुँचता है!

आपको वह Otp enter करना पड़ता है! अर्थात दोबारा वह पासवर्ड एंटर करना पड़ता है! इस तरह यहां पर Security की double Layer कार्य करती है।

जिसका पहला फायदा तो यह हुआ कि किसी भी hacker या फिर  फ़्रॉड व्यक्ति को आपके फेसबुक का पासवर्ड पता  चल जाता है, तो भी उसे दोबारा पासवर्ड एंटर करना होगा।

जो की आपको Otp में मिला है।

तो इस तरह उसका आपके Account से Login करना लगभग असंभव हो जाएगा। परंतु इसके लिए आपको उस Account Two Factor Authentication service on करनी होगी।

तो दोस्तों आइए जानते हैं कि यह Two step Authentication कैसे कार्य करता है?

दोस्तों जिस प्रकार Online भुगतान (Payment) करने से पूर्व आपके बैंक अकाउंट से Registered मोबाइल नंबर में एक Confirmation Otp आता है! ठीक उसी तरह Two स्टेप वेरीफिकेशन कार्य करता है।

दोस्तों two step verification की इस प्रक्रिया में जब कोई यूजर आपके किसी भी Online अकाउंट में Id पासवर्ड से Login करता है!  तो दोबारा से उस व्यक्ति की Identity को Confirm करने के लिए आपके मोबाइल पर OTP आता है, और  जब वह व्यक्ति उस OTP को Enter करता है, तभी आप उस Online अकाउंट को एक्सेस कर पाते हैं।

 दोस्तों आइए अब हम जानते हैं कि

टू स्टेप वेरीफिकेशन के क्या फायदे हैं?

●सबसे पहली बात जब आप ऑनलाइन Payment ( नेट बैंकिंग) करते हैं तो यहां पर two स्टेप वेरीफिकेशन आपकी सिक्योरिटी में Double Layer Add कर आपके अकाउंट को सुरक्षित रखता है।

● दोस्तों इसके अलावा अनेक सोशल मीडिया Sites जैसे की फेसबुक, Insta, Whatsapp में भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं। जिससे कोई भी Froud या अज्ञात व्यक्ति आपके Account के महत्वपूर्ण Data को एक्सेस नहीं कर पाएगा।

● दोस्तों two Step Verification के इतने फायदों के बावजूद इसका मुख्य फायदा यह है! कि इसके लिए आपको कोई विशेष खर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। आप फ्री में Two स्टेप वेरीफिकेशन को On कर अपने ऑनलाइन अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं। आज अनेक IT कंपनियों में इसका इस्तेमाल होता है।

 तो यदि हम एक बार Two Step Verification के नुकसान को देखें तो इसका एक ही नुकसान नजर आता है! कि जब आप फेसबुक पर या फिर किसी Online अकाउंट में Two Factor Authentication के लिए रजिस्टर करते हैं!

 तो यदि वह नंबर कभी आपके पास avaiable नहीं होता या फिर दुर्भाग्यवश खो हो चुका है! तो आप उसमें आये otp  को Enter  किए बगैर अपने अकाउंट को access नहीं कर सकते।,

तो ये थी जानकारी कि Two Factor Authentication kya hai – How to Use Two Factor Authentication in Hindi- उम्मीद करते हैं की ये पोस्ट आपको ज़रूर पसंद आयी होगी

saabhar : hindiblog4u

LEAVE A REPLY